teachask

7 टिप्स जो सभी स्मार्टफोन उपभोक्ता के लिए है जरूरी

 

7 टिप्स जो सभी स्मार्टफोन उपभोक्ता के 

लिए है जरूरी

टिप्स और ट्रिक्स


आप एंडरॉयड, आईफोन या विंडोज फोन का उपयोग कर रहे हों पर कुछ बाते हैं जो हर किसी के लिए जरूरी हैं। आगे हमने स्मार्टफोन के लिए ऐसे ही 7 टिप्स बताए हैं जिन्हें हर स्मार्टफोन उपभोक्ता को जानना जरूरी है।

sachin kumar singh sagar

smartphone-user-stock-image


आप एंडरॉयड फोन का उपयोग कर रहे हों, आईफोन उपयोग कर रहे हों या फिर विंडोज फोन का, कुछ बाते हैं जो हर किसी के लिए जरूरी हैं। स्मार्टफोन उपयोग करने का मुख्य उद्देश्य होता है ज्यादा से ज्यादा डाटा का उपयोग करना। साथ ही उस डाटा को सुरक्षित भी रखना। वहीं कई ऐसे तरीके होते हैं जिनसे आप अपने फोन की कार्य कुशलता को बढ़ा सकते हैं। आगे हमने स्मार्टफोन के लिए ऐसे ही 7 टिप्स बताए हैं जिन्हें हर स्मार्टफोन उपभोक्ता को जानना जरूरी है। इससे आप अपने फोन डाटा को न सिर्फ सुरक्षित रख सकेंगे बल्कि उसकी उपयोगिता भी बढ़ा सकते हैं। 

1. लें फोटो बैकअप
फोन में कैमरे का आप भरपूर उपयोग करते हैं। आपकी कोशिश यही होती है कि हर उस लम्हें को कैमरे मे कैद करें जो आपको अच्छा लगता हो या जिससे आप प्रभावित हैं। इतना ही नहीं आपके बच्चे का फोटो, फैमिली फोटो और दोस्तों के फोटोग्राफ भी इसमें होते हैं। ऐसे में आप हर फोटो को संजो कर रखना चाहते हैं। ;

एल्बम का चलन अब शादी-ब्याह तक ही रह गया है या जब कभी आपने एक दो फोटो को बना लिया तो बना लिया अन्यथा सभी फोटोग्राफ फोन या कार्ड में ही होते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप सही तरह से अपने फोन में उपलब्ध फोटो का बैकअप लें। एंडरॉयड फोन में आप गूगल फोटोज या गूगल ड्राइव पर आॅटो बैकअप ले सकते हैं। वहीं विंडोज फोन में वनड्राइव पर और आईओएस में आईक्लाउड पर आॅटो बैकअप लिया जा सकता है। आप थर्ड पार्टी एप ड्रॉपबॉक्स को भी डाउननलोड कर सकते हैं। क्लाउड बैकअप का यह बेहद शानदार एप है। क्लाउड पर बैकअप लिए गए फोटो को आप कहीं से भी ओपेन या डाउनलोड कर सकते हैं। 


2. म्यूजिक को रखें क्लाउड पर
हर किसी को म्यूजिक सुनना पसंद है। फोन में और मैमोरी कार्ड में म्यूजिक भरे होते हैं। परंतु कार्ड को करप्ट होने का खतरा हमेशा बना होता है। वहीं एक फोन से दूसरे फोन में म्यूजिक ट्रांस्फर करने में आप थोड़ी परेशानी महसूस करते हैं। ऐसे में आप क्लाउड पर गानों को रख सकते हैं। सावन और गाना सहित कुछ एप हैं जो म्यूजिक के लिए शानदार सर्विस प्रदान करते हैं। गूगल का भी म्यूजिक सर्विस है लेकिन फिलहाल भारत में यह उपलब्ध नहीं है। आईओएस के लिए आप एप्पल म्यूजिक का उपयोग कर सकते हैं।

3. एप्स डाटा का लें बैकअप
स्मार्टफोन में आज आप ढेर सारे एप का उपयोग करते हैं। इनमें से कई एप ऐसे होते हैं जो आपके लिए बेहद ही खास होते हैं। जैसे व्हाट्सएप या फेसबुक मैसेंजर इत्यादि। इसमें आपके कई जरूरी चैट होते हैं। ऐसे में जरूरी है कि हरेक एप का आप बैकअप लेकर रखें। इससे जब आप नए फोन में शिफ्ट करेंगे तो एप के साथ पूरा डाटा मिल जाता है। ईमेल और कॉन्टैक्ट तो खुद ही बैकअप हो जाते हैं।


4. वैकल्पिक ब्राउजर
हर स्मार्टफोन में बाईडिफॉल्ट ब्राउजर उपलब्ध होता है। परंतु जरूरी नहीं कि आपको वह ब्राउजर पसंद ही हो। ऐसे में आप एप स्टोर से वैकप्कि ब्राउजर का उपयोग कर सकते हैं। कई ब्राउजर हैं जिनके माध्मय से आप मोबाइल पर भी डेस्कटॉप का अहसास कर सकते हैं। आईओएस में क्रोम ब्राउजर आपको बेहतर अहसास कराने में सक्षम है। वहीं एंडरॉयड फोन के लिए आप क्रोम के अलावा डॉल्फीन ब्राउजर भी देख सकते हैं। ब्राउजर के साथ ही कई ईमेल एप हैं जो डिफॉल्ट इमेल से बेहतर सर्विस दे सकते हैं। इसमें याहू ईमेल प्रमुख है। वहीं आईओएस में आप जीमेल एप का भी उपयोग कर सकते हैं।

5. होम स्क्रीन फोल्डर
आप एप्पल आईफोन का उपयोग कर रहे हैं या एंडरॉयड फोन का। इनमें मेन्यू को स्वाइप कर देखना होता है। यदि एप ज्यादा हो तो आपको ढूढ़ने में समस्या होती है और काफी समय भी लग जाता है। ऐसे में आप फोल्डर का सहरा लें। आप एक जैसे एप को एक फोल्डर में रखकर उसका नाम दें। इससे आप आसानी से किसी एप को ढूंढ़ सकते हैं और तेजी से उसका उपयोग कर सकते हैं। फोल्डर बनाने के लिए आपको कोई युक्ति नहीं लगानी है बल्कि एक एप पर कुछ देर उंगली प्रेस कर रखना है और जैसे ही वह सलेक्ट हो जाए उसे उठाकर उस जैसे दूसरे एप पर रख दें। खुद ही फोल्डर बन जाएगा। जैसे दो गेम हैं तो एक गेम को उठाकर दूसरे पर रख दें। गेम का फोल्डर बन जाएगा। अब इसमें सभी गेम को रख दें।

6. सभी शॉटकर्ट को जानें
स्मार्टफोन के उपयोग को आसान बनाने के लिए फोन में कई शॉर्टकट दिए गए होते हैं। इसे आप तेजी से फोन का उपयोग कर सकते हैं। जैसे क्विक मेन्यू, उपर स्वाइप और होम शॉर्टकट इत्यादि। इतना ही नहीं आज फोन में जेस्चर भी दिया गया है। जहां आप लॉक स्क्रीन में कुछ लिखकर ही फोन मेन्यू को एक्सेस कर सकते हैं।


7. हॉट स्पॉट
स्मार्टफोन में आज आप कोई न कोई डाटा प्लान चला रहे होते हैं। ऐसे में आपको याद रहे कि आपका फोन भी दूसरे डिवाइस के लिए इंटरनेट का एक महत्वपूर्ण श्रोत हो सकता है। आप अपने फोन को वाईफाई हॉटस्पॉट बना सकते हैंं। आपके फोन से कनेक्ट कर पांच डिवाइस में इंटरनेट का उपयोग किया जा सकता है। कई मौकों पर यह यह सेवा बेहद ही लाभदायक होती है। आप अपने फोन से लैपटॉप और टैबलेट पर इंटनेट चला सकते हैं।

No comments